1जनवरी से ATM और Credit card नहीं करेंगे काम,क्योंकि बदल गए RBI के नियम

1जनवरी से ATM और Credit card नहीं करेंगे काम,क्योंकि बदल गए RBI के नियम
#amamuddinshaikh
1जनवरी से ATM और Credit card नहीं करेंगे काम,क्योंकि बदल गए RBI के नियम

आपको बता दु की अगर आपका बैंक खाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI), एक्सिस बैंक (AXIS Bank), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) या बैंक ऑफ बड़ौदा जैसे सरकारी और प्राइवेट बैंकों में है तो अपने ATM और क्रेडिट कार्ड (credit card) तुरंत बदल लें. 

क्योंकि रिजर्व बैंक (RBI) के दिशा-निर्देशों के अनुसार 31 दिसंबर 2018 के बाद आपके पुराने डेबिट (debit cards) और क्रेडिट कार्ड (credit cards) काम नहीं करेंगे. 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी बैंकों को अपने कस्टमर्स (customers) के क्रेडिट और डेबिट कार्ड को फ्री में बदलना होगा. नए कार्ड EMV (Europay MasterCard Visa) बेस्‍ड होंगे, जो ज्‍यादा सुरक्षित हैं.

नए कार्ड चिप बेस्ड होने के अलावा PIN इनेबल भी होंगे. इससे कस्टमर के जमा पैसे की सुरक्षा बढ़ेगी और ऑनलाइन ठगी जैसे मामलों में रोक लगेगी. EMV चिप टेक्नोलॉजी डेबिट कार्ड पेमेंट सिस्टम की सबसे आधुनिक तकनीक है. इस तकनीक के माध्यम से कार्ड में कस्टमर का डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है. 


भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी वेबसाइट में जानकारी दी है कि यह तकनीक मैगस्‍ट्रिप वैरियंट ऑफ कार्ड टेक्नोलॉजी से ज्यादा सुरक्षित है. जानकारों के अनुसार EMV वाले चिप डेबिट कार्ड किसी भी तरह के फ्रॉड से कस्टमर्स की सुरक्षा में सक्षम है.

31 दिसंबर तक नहीं बदला कार्ड तो क्‍या होगा

अगर किसी ने 31 दिसंबर तक अपना क्रेडिट या डेबिट कार्ड नहीं बदला तो यह कार्ड कंपनियां और बैंकों की तरफ से ब्लॉक कर दिए जाएंगे.

कैसे चेक करे कि कार्ड EMV बेस्ड है या नही।
अपने कार्ड के सामने की तरफ नजर डालें. देखें कि उसमें सामने की तरफ गोल्डन कलर में चिप लगी है या नहीं. अगर चिप लगी है तो आपका कार्ड EMV बेस्‍ड है. अगर ऐसी चिप नहीं लगी है तो आपका एटीएम या क्रेडिट EMV बेस्‍ड नहीं है.अगर आपके पास EMV बेस्‍ड कार्ड नहीं है तो आप अपने बैंक की ब्रांच में जाकर उसको बदलने के लिए आवेदन कर सकते हैं. अगर आपके पास ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा है तो यह काम इंटरनेट के माध्यम से कर सकते हैं.


दोस्तो तो ये न्यूज़ आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं।
 ओर अगर आप ऐसे ही इंटरेस्टिंग न्यूज़ पढ़ना चाहते है तो आप हमें  फॉलो कर सकते है ।ताकि आपको सबसे पहले नोटिफिकेशन मिल जाये ।

आप हमें social media  पर भी फॉलो कर सकते है। 
                Thank you

Post a Comment

2 Comments